Monday, October 30, 2017

सेना में भर्ती के लिए नई शर्त, मैदान बाधा पार करने के बाद देना होगा ये टेस्ट



FROM-AMAR UJALA

आर्मी भर्ती कार्यालय ने सेना भर्ती के लिए नए नियम लागू किए है। अब युवाओं के इन नियमों के तहत जरूरी टेस्ट पास करना होगा। सेना में भर्ती होने से पहले युवाओं का अब ड्रग टेस्ट होगा। ग्राउंड टेस्ट पास करने के बाद युवाओं को इस बाधा को पार करना होगा। 
ग्राउंड टेस्ट में पास हर युवा का ड्रग टेस्ट करवाया जाएगा। युवाओं को नशे की लत से दूर रखने के लिए सेना की ओर से यह कदम उठाया गया है। ऊना में होने जा रही भर्ती रैली में युवाओं का यह टेस्ट होगा। शुरूआती औपचारिकता पूरी करने के बाद सेना की ओर से युवाओं का टेस्ट लिया जाएगा। 

इधर, इस बार एआरओ की ओर से भर्ती के दौरान ग्राउंड टेस्ट में पास हुए युवाओं को मेडिकल टेस्ट होने तक एक इलेक्ट्रॉनिक रिस्ट बैंड भी पहनाया जाएगा। इससे अगले दिन मेडिकल के लिए अपीयर होने वाले अभ्यर्थी को पहचाना जा सकेगा। 


ऐसे में भर्ती के दौरान होने वाले फर्जीवाड़े पर रोक लग सकेगी।आर्मी भर्ती कार्यालय की ओर से इस वर्ष आर्मी की जीडी भर्ती के लिए लंबाई योग्यता को कम करने के कारण 30 फीसदी रजिस्ट्रेशन में बढ़ोतरी हुई है। 

एआरओ की ओर से अब 163 सेमी. लंबाई की योग्यता रखने वाले युवाओं को भी भर्ती रैली में भाग लेने का मौका दिया गया है। इससे पहले जीडी की भर्ती में भाग लेने वाले युवा की लंबाई 166 सेमी होना अनिवार्य थी।

इस वर्ष ऊना, हमीरपुर और बिलासपुर के 16999 युवाओं ने भर्ती रैली में भाग लेने के लिए पंजीकरण करवाया है। जिनमें 13646 ने जीडी के लिए और 2653 ने क्लर्क के लिए पंजीकरण करवाया।

बारह नवंबर को होगी अब ऊना में सेना भर्ती


आर्मी भर्ती कार्यालय की ओर से करवाई जाने वाली भर्ती रैली अब 10 नवंबर की बजाय 12 नवंबर को इंदिरा गांधी स्टेडियम ऊना में होगी। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर एआरओ ने भती रैली की तिथियों में विस्तार किया है।

12 नवंबर को जीडी और क्लर्क की भर्ती के लिए बिलासपुर जिले की सभी तहसीलों के युवाओं के लिए भर्ती रैली करवाई जाएगी। जीडी और क्लर्क के लिए ही 13 नवंबर को हमीरपुर की नादौन और गलोड़ तहसील के अलावा शेष तहसीलों के युवाओं के लिए भर्ती होगी।


14 नवंबर को ऊना की अंब और भरवाईं तहसील के अलावा शेष तहसीलों के युवाओं के लिए भर्ती होगी। 15 नवंबर को हमीरपुर जिले की नादौन, गलोड़ और ऊना की अंब और भरवाईं तहसील के लिए भर्ती होगी।
                                FOLLOW MY FACEBOOK PAGE FOR MORE UPDATE...
16 नवंबर को ग्राउंड टेस्ट में पास हुए अभ्यर्थियों के लिए मेडिकल टेस्ट होगा। अभ्यर्थियों को भर्ती रैली में भाग लेने के लिए निर्धारित तिथियों को सुबह दो बजे ऊना के इंदिरा गांधी स्टेडियम में आना होगा।


ये दस्तावेज लाने होंगे साथ

अभ्यर्थियों को दसवीं और जमा दो कक्षा के प्रमाण पत्र, बोनोफाइड हिमाचली, एक्स सर्विसमैन या रिलेशनशिप का प्रमाण पत्र, डोगरा सर्टिफिकेट, जाति प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट, 21 वर्ष के नीचे वाले अभ्यर्थियों को विवाह प्रमाण पत्र पंचायत प्रधान की ओर से हस्ताक्षरित, स्पोर्ट्स के मूल प्रमाण पत्र और इन प्रमाण पत्रों की तीन-तीन प्रतियां साथ लाना अनिवार्य रहेगा।


इसके साथ ही अभ्यर्थी बिना दाढ़ी वाली और एक हफ्ते पहले खिंचवाई हुई 16 फोटो अपने साथ लाएं। अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड तीन नवंबर को उनकी मेल आईडी पर उपलब्ध हो जाएगा। 
अभ्यर्थी केवल लेजर प्रिंटर से ही अपना एडमिट कार्ड प्रिंट करवाएं। सेना भर्ती कार्यालय हमीरपुर के भर्ती अधिकारी कर्नल संजय चावला ने कहा कि चुनावों के मद्देनजर भर्ती की तिथियों में विस्तार किया गया है। अब भती रैली 12 से 17 नवंबर तक होगी।

Thank you.....
Disqus Comments